भारत में सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने आर अश्विन, इस दिग्गज को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा और दो मैचों में उन्होंने कुल 14 विकेट लिए। मुंबई टेस्ट मैच में उन्होंने जहां कुल 8 विकेट अपने नाम किए थे तो वहीं कानपुर टेस्ट मैच में विरोधी टीम के 6 बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता हासिल की थी। आर अश्विन को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द सीरीज से भी नवाजा गया। टेस्ट क्रिकेट में आर अश्विन 9वीं बार मैन आफ द सीरीज का खिताब हासिल करने में सफल रहे। इसके अलावा उन्होंने अपनी इस शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय धरती पर टेस्ट में 300 विकेट भी पूरे किए।

आर अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकार्ड

आर अश्विन ने भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए और उन्होंने ये कमाल 49 मैचों में किया। वो भारत में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे गेंदबाज बने। अश्विन ने अनिल कुंबले का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 52 मैचों में भारत में 300 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। अपनी घरेलू धरती पर सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने के मामले में ओवर आल पहले नंबर पर मुरलीधरन हैं जिन्होंने सिर्फ 48 मैचों में ये कमाल किया था। वहीं अब अश्विन दूसरे नंबर पर ओवर आल बात करें तो आ गए हैं तो वहीं कुंबले तीसरे नंबर पर हैं।

अपनी घरेलू धरती पर सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले टाप 6 गेंदबाज-

48- मुरलीधरन

49- आर अश्विन

52- अनिल कुंबले

65- शेन वार्न

71- जेम्स एंडरसन

76- स्टुअर्ट ब्राड

भारत में 300 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने अश्विन

आर अश्विन भारत में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये कमाल अनिल कुंबले ने किया था। भारत में टेस्ट क्रिकेट में अपनी धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 350 विकेट के साथ कुंबले पहले नंबर पर हैं तो वहीं 300 विकेट के साथ आर अश्विन दूसरे नंबर पर हैं।

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टाप चार भारतीय गेंदबाज

350- अनिल कुंबले

300- आर अश्विन

265- हरभजन सिंह

219- कपिल देव