भारत में सामने आया कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का चौथा मामला, मुंबई में पहला केस

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का चौथा मामला सामने आया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से लौटा व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। इससे पहले कर्नाटक से 2 और गुजरात से 1 मामला सामने आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में कोरोना वायरस के नवीनतम ओमिक्रोन वेरीयंट के संक्रमण के पहले और कुल मिलाकर देश के ऐसे तीसरे मामले की आज पुष्टि हो गई।

वहीं, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के ओमिक्रॉन संक्रमण के मद्देनजर में इसके खिलाफ लड़ने के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है। महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि शहर में ओमिक्रॉन के संभावित प्रसार को रोकने के लिए, बीएमसी ने एक कार्य योजना तैयार की है जिसमें हवाईअड्डा प्राधिकरण को निर्देश दिया गया है कि वह निगम के आपदा नियंत्रण कक्ष को उच्च जोखिम वाले देश से यहां आने वाले यात्रियों की सूचना दें तथा यात्रियों के पते सहित सभी विवरण प्रदान करें।

पेडनेकर ने कहा कि अब तक जिन 288 यात्रियों के हमने नमूने एकत्र किए हैं, उसे जांच के लिए भेज दिया गया है लेकिन रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। हवाईअड्डा अधिकारियों द्वारा दी गई सूचना पर वाडर् के अनुसार टीम बनायी है जो यात्रियों की जांच के साथ जरूरी कदम उठायेंगे। निगम ने यात्रियों की सोसायटियों को भी सूचित कर दिया है कि यात्रियों द्वारा कोविड मानदंडों के पालन पर कड़ी नजर रखें। उन्होंने कहा कि नागरिक निकाय की एक टीम को हवाई अड्डे पर तैनात किया गया है तथा संक्रमित यात्रियों के लिए एक एम्बुलेंस को हवाई अड्डे पर तथा वाडर् कार्यालय में रखा गया है।