मध्यप्रदेश की बेटी भावना डेहरिया के माउंट एवरेस्ट पर फतह करने के बाद शिवराज सिंह ने ट्वीट कर दी बधाई

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की रहने वाली भावना डेहरिया ने माउंट एवरेस्ट पर फतह कर ली है। मात्र 27 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट पर फतह करके  भावना मध्य प्रदेश की सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बन चुकी हैं। इसके अलावा वह मध्य प्रदेश की पहली महिला हैं जिन्होंने  यह हौसला दिखाया है।  भावना की इस उपलब्धि पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा, ” मध्यप्रदेश की बेटी भावना डेहरिया को माउंट एवरेस्ट  को फतह करने पर हार्दिक बधाई। यह खुशी के साथ गर्व का विषय है कि  हमारी बेटियां हर क्षेत्र में प्रदेश और देश का गौरव बढ़ा रही हैं। भावना को इस अभूतपूर्व उपलब्धि के लिए बधाई और उज्ज्वल भविष्य के लिए अनंत शुभकामनाएं, आशीर्वाद! 

छात्रसंघ की अध्यक्ष भी हैं भावना

भावना डेहरिया अपने घर से 3 अप्रैल को निकली थी । इनके पिता मुन्नालाल  तामिया में शिक्षक हैं और मां गृहणी और समाजसेविका हैं । भावना वर्तमान में बीएनएस कालेज भोपाल में फिजिकल एजुकेशन में एमपीईडी मास्टर्स कोर्स  कर रही हैं। इसके अलावा वे छात्रसंघ की अध्यक्ष भी हैं। इससे पहले उन्होंने  उत्तरकाशी में माउंटेनियरिंग का कोर्स भी किया है।

चढ़ाई के लिए नहीं थे पर्याप्त पैसे 

भावना के पास चढ़ाई पर जाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे तो उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ से आर्थिक सहायता मांगी , जिसके बाद वह चढ़ाई कर सकीं। भावना की इस सफलता से पूरे गांव में त्योहार जैसा माहौल है , बधाई देने के लिए उनके घर पर लोगों का जमवाड़ा लगा हुआ है।भावना  की इच्छा है  उनकी ही तरह दूसरी लड़कियां भी पर्वत पर चढ़ाई करें  इसके लिए वह उन्हें प्रशिक्षित करना चहती हैं।