सडकों पर निकले लोग, 43 दिन में 45 लाख रुपए वसूले

ग्वालियर। जानलेवा कोरोना संक्रमण से बचने मुंह पर मास्क और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य है। इसका पालन कराने पुलिस पिछले 45 दिन में सड़कों पर मोर्चा संभाले हुए है। पुलिस का दावा है पिछले 43 दिन में कोविड नियमों का पालन न करने वाले 45 हजार लोगों का पकड़ा और उसने 45 लाख से अधिक का जुर्माना भी वसूला। कोरोना के खौफ और पुलिस की सख्ती का ही नतीजा है कि अब सड़कों पर 98 प्रतिशत लोगों के चेहरे पर मास्क नजर आ रहा है। 25 प्रतिशत से अधिक लोग तो संक्रमण से बचने के लिए डबल मास्क तक लगा रहे हैं। मास्क और दो गज की दूरी के मूलमंत्र को भूलने के कारण शहर में कोरोना की तबाही मचाई। अब चेहरे पर मास्क लगाने की आदत से ही संक्रमण दर 43 प्रतिशत से घटकर सात रह गई है। याद रखें इस अच्छी आदत को आगे भी नहीं छोड़ना है। अगर मास्क भूले तो संक्रमण फिर जानलेवा हो जाएगा।

कर्फ्यू से दूसरी लहर पर काबू : संक्रमण की पहली लहर के बाद जीवन धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा था, लेकिन लोग मुंह पर मास्क लगाना व दो गज की दूरी की पालन फिर भूल गए। सामाजिक आयोजन, शादी विवाह और मेला में खूब भीड़ जुटी। इसी चूक के कारण कोरोना की दूसरी लहर ने शहर में तबाही मचा दी। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा प्रतिदिन 1400 के आसपास पहुंच गया। अस्पतालों में बेड, दवाइयां और आक्सीजन तक के अभाव में मरीजों की श्वांस उखड़ने लगी। स्थिति भयाभय होते देख शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ा, जिसका असर एक माह बाद अब नजर आने लगा है।

एसपी बोले- मास्क व सुरक्षित दूरी पर किया फोकस

पुलिस अधीक्षक अमित सांघी का कहना है दो गज की सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कोरोना कर्फ्यू लगाया गया था। बीते डेढ़ माह से जवाब कर्फ्यू का सख्ती से पालन करा रहे हैं। बिना मास्क के सड़क पर नजर आने पर लोगों को पकड़ा, मास्क बांटे और जुर्माना भी वसूला गया। प्रतिदिन से एक हजार से 1200 लोगों तक पर कार्रवाई की। पिछले 43 दिन में पुलिस ने 45 हजार 145 लोगों से जुर्माना वसूला है। एसपी ने कहा- शादी समारोह व सामाजिक कार्यक्रमों में दो गज की दूरी का पालन मुश्किल होता है, इसलिए इन पर पाबंदी लगाई है। प्रशासन व पुलिस की टीमें सख्ती से कार्रवाई कर रही हैं

रेडक्रास का भरा खजाना

पुलिस ने 45 हजार 145 लोगों पर कार्रवाई कर 45 लाख 91 हजार 600 रुपये जुर्माना वसूला, जिसे रेडक्रास के खाते जमा कराया है। इस राशि का उपयोग आमजन की मदद पर ही खर्च किया जाएगा।

43 दिन जुर्माना व दर्ज प्रकरण के आंकड़े

– कलेक्टर के आदेश का उल्लंघन के प्रकरण : 479

– नियमों के उल्लंघन पर कुल गिरफ्तारी : 484

– मास्क व दूरी का पालन न करने वाले लोग : 45145

– 45 हजार 145 लोगों से वसूला जुर्माना : 46 लाख

(नोट: पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान 24 से 31 मार्च (कुल आठ दिन) के बीच ही पुलिस ने कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करते हुए 44 लाख 44 रुपये जुर्माना वसूला था।)

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.