Uttar Pradesh में आज से महंगी हुई शराब, योगी सरकार ने लगाया कोरोना सेस, जानिए ताजा दाम

 उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब पर कोरोना सेस लगा दिया है। इस टैक्स के लगने के बाद शराब की कीमत 10 रुपए से 40 रुपए तक बढ़ गई है। नई कीमतें 4 मई से लागू हो गई हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना महामारी के कारण सरकारी खजाने पर असर पड़ा है और राजस्व बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। विदेशी शराब की चाहत रखने वालों को अब ज्यादा कीमत चुकाना होगी। आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन किया गया है। नए आदेश के मुताबिक, रेगुलर कैटेगरी की शराब पर 10 रुपए प्रति 90 एमएल पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगा दिया है। इसी तरह प्रीमियम कैटेगरी की शराब पर प्रति 90 एमएल पर 10 रुपए, सुपर प्रीमियर पर प्रति 90 एम एल 20 रुपए, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल पर 30 रुपए और विदेशी शराब पर प्रति 90 एमएल 40 रुपए अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगाया गया है।

कोरोना रोकने के लिए बढ़ाया जा चुका कर्फ्यू

इससे पहले बेकाबू कोरोना संक्रमण पर लगाम कसने के लिए यूपी सरकार अब धीरे-धीरे सख्ती बढ़ाती नजर आ रही है। दो दिन की साप्ताहिक बंदी को तीन दिन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार की बंदी को कुल पांच दिन का करते हुए गुरुवार सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, इस फैसले को पंचायत चुनाव परिणामों के जश्न आदि पर रोक की मंशा से जोड़कर भी देखा जा रहा है। कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख मुख्यमंत्री लगातार चिता जता रहे हैं। सोमवार को टीम-9 के साथ वर्चुअल चर्चा में उन्होंने कहा कि कोविड का वर्तमान स्ट्रेन लगातार रूप बदल रहा है। यह पहली लहर की तुलना में 30 से 50 गुना अधिक संक्रामक है।

कुछ केस में देखा गया है कि कोविड टेस्ट में भी इसकी पुष्टि नहीं हो रही है, जबकि सीटी स्कैन में पता लग रहा कि फेफड़े प्रभावित हैं। ऐसे में हमें और सतर्कता के साथ काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण और जरूरी रणनीति के लिए राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक सलाहकार पैनल तैयार किया जाए। यह पैनल राज्य स्तरीय टीम-9 को समय-समय पर आवश्यक परामर्श देगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का परामर्श रणनीति तैयार करने में उपयोगी होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.