बैरागढ़ अस्पताल में 25 आक्सीजन बेड के साथ बनेगा कोविड केयर सेंटर

भोपाल। राजधानी भोपाल के उपनगर संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) में स्थित सिविल अस्पताल में 25 आक्सीजन बेड के साथ कोविड केयर सेंटर शुरू होगा। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए जरूरी उपकरण और अमला उपलब्ध कराएगा। अस्पताल में आक्सीजन लाइन बिछाने एवं टैंक का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इस काम के लिए क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने विधायक निधि से धनराशि देने की पेशकश की है।

सिविल अस्पताल में अरसे से कोविड केयर सेंटर बनाने की मांग की जा रही है, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा था। विधायक ने आक्सीजन की व्यवस्था नहीं करने पर 11 मई को धरना देने की चेतावनी दी थी। उनकी चेतावनी के बाद प्रशासन सक्रिय हुआ। सोमवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग एवं विधायक रामेश्वर शर्मा ने अस्पताल का निरीक्षण कर कोविड केयर सेंटर बनाने के संबंध में अधीक्षक डॉ. ज्ञानेंद्र अर्गल से चर्चा की। डॉ. अर्गल ने कहा कि यदि स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन जरूरी व्यवस्थाएं करता है, तो हमें सेंटर बनाने में कोई आपत्ति नहीं है।

कोविड मरीजों के लिए अलग प्रवेश द्वार

भ्रमण के दौरान तय किया गया गया कि अस्पताल में कोविड सेंटर बनने के बाद भी महिलाओं, बच्चों एवं साधारण बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज पहले की तरह होता रहेगा। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अलग प्रवेश द्वार होगा। अस्पताल के दूसरे गेट को सीधे कोविड वार्ड से जोड़ा जाएगा। मंत्री विश्वास सारंग ने इस मौके पर कहा कि फिलहाल संक्रमित मरीजों को थ्री ईएमई सेंटर स्थित कोविड सेंटर में रेफर किया जाएगा। इसके लिए एंबुलेंस 24 घंटे तैयार रहेगी।

प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर में 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इमरजेंसी में अतिरिक्त मशीनों की व्यवस्था की जाएगी। प्रशासन की सक्रियता के बाद विधायक रामेश्वर शर्मा अब प्रस्तावित धरना नहीं देंगे।

मेरा प्रयास है सिविल अस्पताल में कोविड केयर सेंटर जल्द शुरू हो जाए। मंत्री विश्वास सारंग भी यही चाहते हैं। आक्सीजन लाइन के लिए दो कंपनियों ने सर्वे किया है। फिलहाल सिलेंडर की व्यवस्था की जाएगी। सेंटर शुरू होने के बाद यहां धीरे-धीरे सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

– रामेश्वर शर्मा, विधायक

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.