IPL 2021 MI vs CSK: पोलार्ड की धमाकेदार पारी, मुंबई ने चेन्नई को रोमांचक मैच में 4 विकेट से हराया

नई दिल्ली। IPL 2021 27th Match: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के 27वें मैच में मुंबई इंडियंस के सामने चेन्नई सुपर किंग्स थी। ये मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोइन अली, फाफ डुप्लेसिस और अंबाती रायुडू के अर्धशतकों के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड के तूफानी अर्धशतक के दम पर मुंबई ने 6 विकेट गंवाकर आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की। 

मुंबई की पारी, पोलार्ड ने बदला मैच 

219 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने मुंबई के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी उतरी। इस जोड़ी ने मुंबई के लिए पावरप्ले में 58 रन जोड़े। रोहित 35 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर ऋतुराज गायकवाड को बाउंड्री पर कैच दे बैठे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव को रवींद्र जडेजा ने महेंद्र सिंह धौनी के हाथों कैच करवाया। 38 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे डिकॉक को मोइन अली ने आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

कीरोन पोलार्ड ने महज 17 गेंद पर 6 छक्के और 3 चौका जमाते हुए इस सीजन में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बना डाला। क्रुणाल पांड्या 23 गेंद पर 32 रन बनाने के बाद सैम कुर्रन की गेंद पर lbw होकर वापस लौटे। 7 गेंद पर 16 रन बनाकर हार्दिक पांड्या भी सैम की गेंद पर कैच आउट हुए। 34 गेंद पर 87 रन की तूफानी पारी के दौरान पोलार्ड ने 8 छक्के और 6 चौके लगाए। इस पारी के दम पर उन्होंने मैच बदल दिया।

चेन्नई की पारी, मोइन, फाफ और रायुडू की फिफ्टी

चेन्नई की टीम को पहला झटका पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर लगा जब ट्रेंट बोल्ट ने रितुराज गायकवाड़ को चार रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। मोइन अली ने 33 गेंदों पर अपना अर्धशक पूरा किया। दूसरा झटका चेन्नई को मोइन अली के रूप में लगा जो 36 गेंदों में 58 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट हुए।

फाफ डुप्लेसिस ने 27 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वे अगली ही गेंद पर किरोन पोलार्ड का शिकार बन गए। उनका कैच जसप्रीत बुमराह ने पकड़ा। चौथी सफलता भी पोलार्ड ने मुंबई को दिलाई। उन्होंने सुरेश रैना को 2 रन के निजी स्कोर पर क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। अंबाती रायुडू ने 20 गेंदों में सीजन का पहला अर्धशतक जड़ा। उन्होंने अर्धशतक तक पांच छक्के जड़े।

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से अंबाती रायुडू ने 27 गेंदों पर 4 चौके और 7 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए। वे 266.67 के स्ट्राइकरेट से रन बनाकर नाबाद लौटे। वहीं, रवींद्र जडेजा भी 22 गेंदों पर 22 रन बनाकर नाबाद रहे। आखिरी के 5 ओवरों में चेन्नई के बल्लेबाजों ने 81 रन बनाए। बावजूद इसके कि जडेजा ने 22 गेंदों पर 22 रन बना पाए।

इस मुकाबले के लिए मुंबई इंडियंस ने दो बदलाव किए हैं। नैथन कुल्टर नाइल के स्थान पर धवल कुलकर्णी को मौका दिया गया है, जबकि जयंत यादव के स्थान पर जेम्स नीशम को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं, एमएस धौनी बिना किसी बदलाव के साथ उतरे हैं।

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन 

क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, धवल कुलकर्णी, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

फाफ डुप्लेसिस, रितुराज गायकवाड़, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), सैम कुर्रन, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और लुंगी नगिदी।

चेन्नई और मुंबई आइपीएल के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें हैं और आइपीएल के इस नए सीजन में पहली बार आमने-सामने हो रही हैं। ऐसे में ये मुकाबला महामुकाबला है, जो दिलचस्प होने वाला है।

MI vs CSK Head to Head

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आइपीएल के इतिहास में अब तक 30 मुकाबले खेले गए हैं। इन 30 मैचों में 18 बार मुंबई की टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, 12 मुकाबले चेन्नई ने जीते हैं। चेन्नई की टीम का जीत प्रतिशत सिर्फ मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही खराब है। ऐसे में ये टक्कर सबसे दिलचस्प होती है। पिछले 6 मैचों की बात करें तो मुंबई ने पांच मुकाबले जीते हैं, जबकि एक मैच चेन्नई ने अपने नाम किया है। चेन्नई को आइपीएल 2019 में फाइनल समेत चार बार मुंबई के हाथों हार मिली थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.