सैनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाले ENA की वजह से चालू की गई डिस्टलरीज : दुष्यंत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शराब के ठेके खोले जाने की चर्चाओं पर पूर्ण विराम लगाते हुए कहा कि प्रदेश में जब तक लॉकडाऊन रहेगा तब तक शराब के ठेके नहीं खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता रणदीप सुर्जेवाला बिना तथ्यों के आरोप लगा रहे हैं, जबकि डिस्टलरीज खोले जाने के पीछे बड़ा कारण सैनिटाइजर में प्रयोग होने वाला पदार्थ ई.एन.ए. है, जो वहीं तैयार होगा। इसके लिए हिमाचल व दिल्ली से पत्र आए थे और कोरोना से निपटने के लिए सैनिटाइजर की बढ़ती जरूरत के चलते यह निर्णय लिया गया।

उन्होंने बताया कि लॉकडाऊन से पहले प्रदेश की डिस्टलरीज में 70 लाख प्रूफ लीटर ई.एन.ए. स्टाक में था लेकिन 2 से 3 लाख प्रूफ लीटर ई.एन.ए. प्रदेश में ही प्रयोग हो रहा है, जबकि दिल्ली व अन्य प्रदेशों को भी आपूर्ति हरियाणा से है तो ऐसे में डिस्टलरीज को पूरी क्षमता के साथ चलाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जहां तक ब्रयूरी को चलाने के निर्देश दिए जाने की बात है तो वहां पर भारी मात्रा में बीयर का स्टाक तैयार था जो ज्यादा दिन तक रुकने पर जहर बन जाता। इस वजह से ब्रयूरी चलाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि शराब तस्करों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के दौरान 120 केस दर्ज कर 55 हजार बोतल अवैध शराब बरामद की गई है तथा पुलिस ने ऐसे 28 स्थानों पर लोगों को पकड़ा, जो शराब की डिलीवरी ले रहे थे।