कोरोना के खिलाफ केजरीवाल का 5 Point Plan, बोले- 30 हजार मरीजों के लिए भी हम तैयार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के खिलाफ जं ग लड़ने के लिए 5-टी प्लान पेश किया। उन्होंने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए हमने कई एक्पर्ट से बातचीत करने के बाद 5 मुख्य बिंदु बनाए हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर हर एक व्यक्ति की पहचान की। हम उनकी तरह ही बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करने जा रहे हैं।

PunjabKesari

  • इस प्लान का पहला टी है- टेस्टिंग। जो भी देश टेस्टिंग में चूके उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ी।
  • दूसरा टी है- ट्रेसिंग। हमें कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क को भी आइडेंटिफाई करके सेल्फ क्वारंटाइन करना पड़ेगा।
  • प्लान का तीसरा टी है- ट्रीटमेंट। जो भी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जाएं उनकी ट्रीटमेंट अच्छे से हो।
  • प्लान का चौथा टी है- टीम वर्क। किसी भी विपदा से बाहर निकलने के लिए हमें टीम की तरह काम करना होगा। कोई अगर ये सोचे कि कोरोना को हम अकेले ठीक कर देंगे तो ऐसा नहीं हो सकता।
  • पांचवां टी है- ट्रैकिंग ऐंड मॉनिटरिंग। बाकी सारी बातों की सफलता ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग पर निर्भर करती है, इसकी जिम्मेदारी मेरी है। मैं खुद इन सारी चीजों को मॉनिटर करूंगा।

केजरीवाल ने कहा कि इस समय हमारे पास 3,000 बेड्स तैयार है। LNJP हॉस्पिटल, जीबी पंत हॉस्पिटल और राजीव गांधी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि 50 हजार टेस्टिंग किट्स ऑर्डर किए थे, जो आने लगे हैं।  1 लाख लोगों का रैपिड टेस्ट किया जाएगा। शुक्रवार को 1 लाख रैपिड टेस्ट के लिए किट्स की डिलिवरी शुरू हो जाएगी। सीएम ने कहा कि रैपिड टेस्ट के बाद जो हॉट स्पॉट्स आएंगे, उन पर फोकस किया जाएगा।