सेना को देख रेल कर्मचारियों ने बनाया सोशल डिस्टेंसिंग हैंडवॉश सिस्टम, पैडल दबाते ही निकलेगा साबुन-पानी

धनबाद। भारतीय सेना ने ऐसा हैंडवॉश सिस्टम बनाया है, जिसे छूने की जरूरत नहीं पड़ती है। पैर से पैडल दबाने पर साबुन और पानी निकलता है। इससे नल को हाथ लगाने की बार बार जरूरत नहीं पड़ती।

सोशल मीडिया पर भारतीय सेना के उस वीडियो फुटेज को देखकर धनबाद के रेल कर्मचारियों को सीख मिली। बस उन्होंने ठान लिया और महज दो से तीन दिनों में इसे बनाकर न सिर्फ तैयार किया। बल्कि उपयोग में भी लाने लगे। जी हां, रेलवे के कैरेज एंड वैगन विभाग के कर्मचारियों ने पैडल वाला हैंड वॉश तैयार कर लिया है। इसे हाथ से छूने की जरूरत नहीं है। एक बार पैर से दबाने पर लिक्विड साबुन बाहर आता है और दूसरी बार दबाने पर पानी। इससे नल को बगैर छुए ही कर्मचारी हाथ धो लेते हैं। कैरेज एंड वैगन के सीनियर सेक्शन इंजीनियर आरके दत्ता की पहल पर उनके अधीन कर्मचारियों ने इस हैंडवॉश को तैयार किया है। कोचिंग डिपो, सिकलाइन और रनिंग रूम में इसे लगाया गया है

रेलवे के दफ्तर बंद हैं पर रनिंग रूम, सिकलाइन और कोचिंग डिपो में कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं। बार-बार हाथ धोने के लिए नल छूने से संक्रमण का खतरा न हो इस उद्देश्य से हैंडवॉश विकसित किया गया है। कैरेज एंड वैगन विभाग के कर्मचारियों की इस पहल का अधिकारी सराहना कर रहे हैं।