दिल्ली को मिलेंगी 1 लाख टेस्टिंग किट?, केंद्र की मदद पर केजरीवाल-सिसोदिया के अलग-अलग बयान

राजधानी में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना के एक लाख टेस्टिंग किट के ऑर्डर दिए हैं। उन्होंने कहा कि किट्स की सप्लाई होते ही दिल्ली में हर दिन एक हजार लोगों के टेस्ट किए जा सकेंगे। वहीं दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बयान केजरीवाल के बिल्कुल उलट दिखे। सिसोदिया ने टेस्टिंग किट्स की सप्लाई को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है लेकिन मरीजों की संख्या अगर बढ़ती है तो बड़ी चुनौती होगी। उन्होंने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र की तरफ से अभी तक कोई मदद नहीं मिली है।

सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि अन्य राज्यों को जैसे 17 हजार करोड़ का फंड दिया गया है, वैसे ही दिल्ली सरकार को भी दिया जाना चाहिए। सिसोदिया ने गौतम गंभीर के फंड देने पर कहा कि अच्छा होगा अगर वो केंद्र सरकार से किट्स दिलवा दें। बता दें कि इससे पहले केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र की ओर से दिल्ली को टेस्टिंग किट्स की सप्लाई होने जा रही है। केंद्र सरकार के मुताबिक ये सभी टेस्टिंग किट्स 10 अप्रैल तक दिल्ली सरकार को मिल जाएंगी।

केजरीवाल ने कहा कि किट्स मिलते ही अस्पतालों को दे दिया जाएगा। दिल्ली सीएम ने बताया कि अब तक हर दिन 125 लोगों का टेस्ट हो पा रहा था हालांकि एक अप्रैल से इसमें तेजी आई है और अब हर दिन 500 लोगों की जांच की जा रही है। किट्स मिलने के बाद अगले हफ्ते से इसमें और तेजी आएगी और यह दोगुना होकर हर दिन एक हजार लोगों की जांच हो पाएगी। बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 525 पहुंच गई है।