Coronavirus: मेडिकल उपकरणों के निर्यात को रोकने के लिए ट्रंप ने लागू किया रक्षा उत्पादन कानून

वाशिंगटन। Coronavirus, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेडिकल उपकरणों के निर्यात को रोकने के लिए अमेरिका रक्षा उत्पादन अधिनियम लागू कर दिया है। कोरोना वायरस टास्कफोर्स प्रेस ब्रीफिंग में व्हाइट हाउस से बोलते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह कोरोना वायरस उपचार में इस्तेमाल होने वाले N95 मास्क, सर्जिकल मास्क, दस्ताने और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के निर्यात को रोकने के लिए रक्षा उत्पादन अधिनियम(Defence Production Act) लागू कर रहा हूं।

यह निर्देश बेईमान अभिनेताओं और मुनाफाखोरों द्वारा दुर्लभ स्वास्थ्य और चिकित्सा आपूर्ति के निर्यात को रोकना है।उन्होंने कहा कि होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) इस निर्देश पर मिलकर काम करेंगे।ट्रंप ने कहा कि हमें घरेलू उपयोग के लिए इन चीजों की तुरंत आवश्यकता है। हमें उनके पास होना चाहिए।इसके अलावा शुक्रवार को इस बात पर जोर देने के हफ्तों के बाद कि अमेरिकियों को कोरोनोवायरस के खिलाफ एहतियात के तौर पर फेस मास्क नहीं पहनने हैं, राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार (स्थानीय समय) में सीडीसी द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की, जो गैर-चिकित्सा कपड़ा के उपयोग की सलाह देते हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा शुक्रवार दोपहर तक 7,077 तक पहुंच गया। यहां एक दिन में 1,094 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में शुक्रवार तक कुल संक्रमित मामलों की संख्या 273,880 है।