कोरोना वायरस से लड़ने में मदद कर रहे ‘निंजा रोबॉट’

पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगातार कोशिशें जारी हैं। अब तो COVID-19 से लड़ने के लिए टैक्नॉलजी भी मददगार साबित हो रही है। थाईलैंड के एक अस्पताल में ‘निंजा रोबॉट्स’ का उपयोग शुरू हो चुका है और इसके जरिए लोग मेडिकल सर्विसेज ले रहे हैं।

  • आपको बता दें कि निंजा रोबॉट्स को पहले स्ट्रोक के शिकार हुए मरीजों को मॉनीटर करने के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है, यानी यह मरीजों में बुखार मॉनीटर करने के लिए ही बनें हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि इनका इस्तेमाल थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक और इसके आसपास के अस्पतालों में हो रहा है।

मरीजों तक दवाएं और खाना भी पहुंचा सकते हैं ये रोबोट्स

निंजा रोबोट्स में एक स्क्रीन लगी है जिसकी मदद से रोगी डॉक्टर से वीडियो चैट भी कर सकता है। माना जा रहा है कि निंजा रोबोट्स की मदद से संक्रमण फैलने का खतरा कम हुआ है।

  • चुललॉन्गकोर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफैसर विबून सांगवेराफुंसीरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि डॉक्टर इन निंजा रोबोट्स की मदद से कहीं से भी रोगी के साथ बात चीत कर सकते हैं, जिससे रोगी का इलाज करने में काफी आसानी रहती है। इसके अलावा प्रोफैसर ने कहा है कि मौजूदा समय में इन रोबोट्स की मदद से मरीजों तक खाना और दवाएं पहुंचाने का भी काम किया जा सकता है।