देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 391, अब तक 7 की मौत…10 से ज्यादा राज्य पूरी तरह बंद

 देश के 23 राज्यों में संक्रमित लोगों की संख्या 391 तक पहुंच गई है। वहीं भारत में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात में सामने आया है। अब तक महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई है। वहीं 24 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। पंजाब में भी कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या इजाफा हुआ है। पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है।

10 से ज्यादा राज्य पूरी तरह बंद
दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।

मेट्रो-रेलवे-बस स्टेशन बंद
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने 31 मार्च तक सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल करने का फैसला किया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक माल गाड़ियां चलेंगी। वहीं डीएमआरसी के मुताबिक सोमवार को सभी लाइनों में मेट्रो सुबह 6 बजे से 8 बजे तक 20 मिनट के अंतराल से चलेगी। इस दौरान सिर्फ हॉस्पिटल, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी और पुलिस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो में यात्रा करने दी जाएगी। इन लोगों को आईडी कार्ड दिखाने पर ही मेट्रो स्टेशन में एंट्री मिलेगी। वहीं सोमवार को ही सुबह 8 बजे से 10 बजे तक आम लोग मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे। इस दौरान मेट्रो में एंट्री करने के लिए आईडी कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके बाद यानी सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक कोई मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

35 हजार लोगों पर नजर
कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में ऐसे 35 हजार लोगों की पहचान की गई है, जो 1 मार्च को 2020 के बाद विदेश लौटे हैं और दिल्ली में रह रहे हैं, इन सबका 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना सुनिश्चित किया जाएगा। इन लोगों के संपर्क में भी जो लोग आए, उन्हें भी 14 दिन तक घर में रहना होगा।