अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा दान करेंगे COVID-19 से बचाव के लिए मास्क, किट और सूट

बीजिंग। चीनी अरबपति और अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा भी कोरोना वायरस से लड़ रहे देशों की मदद करेंगे। इसके लिए वो इन महाद्वीपों में मास्क, परीक्षण किट और सुरक्षात्मक सूट दान करेंगे जिससे वो देश इससे लड़ सके और वहां के नागरिकों की जान बच सके। जैक मा कोरोना से बचाव के लिए देशों को कुल 1.1 मिलियन परीक्षण किट, 6 मिलियन मास्क और 60,000 सुरक्षात्मक सूट दान करेंगे। इसके अलावा वो कोरोना से लड़ने के लिए देशों को आनलाइन सामग्री भी उपलब्ध कराएंगे जिससे वो इसके लिए पहले से तैयार होकर बचाव कर सके।

उन्होंने एक बयान में कहा कि इन दिनों दुनिया भर के देश महामारी का सामना कर रहे हैं, कई देशों में लगातार मौतें हो रही है, अभी भी इस बीमारी से बचने के लिए देश पूरी तरह से तैयार नहीं है। वो उपाय कर रहे हैं मगर तब तक कोरोना का कहर वहां नुकसान पहुंचा चुका होता है। कई देशों में अभी भी बचाव का अभाव है वहां लोगों को इसके तरीके ही नहीं पता है, इस वजह से उसका प्रचार प्रसार अधिक किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए आनलाइन संसाधनों का इस्तेमाल किया जाना अधिक जरूरत है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना वायरस का फैलाव हो रहा है उससे इसके परिणाम अकल्पनीय निकलेंगे। दुनिया ऐसे परिणाम को बर्दाश्त नहीं कर पाएगी। उन्होंने बताया कि अफ्रीका ने अब तक 300 से अधिक मामलों की पुष्टि की है, मिस्र में 110 मामलों के साथ इसे सबसे कठिन बीमारी माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन उपकरणों को अदीस अबाबा, इथियोपिया में पहुंचाया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री अबी अहमद अन्य अफ्रीकी देशों को आपूर्ति के वितरण की देखरेख करेंगे।

जैक ने कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका को 5,00,000 कोरोना वायरस परीक्षण किट और एक मिलियन फेस मास्क दान करेंगे। उन्होंने यूरोप के साथ-साथ ईरान को भी देने की अपनी योजना साझा की है। जिससे महामारी पर अंकुश लग सके। उनका कहना है कि यदि अभी से लोग आगे बढ़कर इस महामारी की रोकथाम और बचाव के लिए काम नहीं करेंगे तो ये गैर जिम्मेदाराना होगा। इसके परिणाम गंभीर निकलेंगे।