अमेरिका के कांग्रेस प्राइमरी चुनाव में 6 से अधिक भारतीय विजयी

वाशिंगटन: कांग्रेस के दो सांसदों और दो महिलाओं समेत छह से अधिक भारतीय अमेरिकियों ने नवंबर में प्रतिनिधि सभा चुनावों के लिए प्राइमरीज में जीत दर्ज की है। कैलिफोर्निया में मौजूदा सांसद डॉ. अमी बेरा और रो खन्ना ने अपने-अपने क्रमश: सातवें और 17वें ‘कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट्स’ में आसान जीत दर्ज की। दोनों डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में सबसे लंबे समय तक सांसद रहे भारतीय-अमेरिकी बेरा पांचवें कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, खन्ना तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि उन्हें रिपब्लिकन पार्टी के भारतीय-अमेरिकी उम्मीदवार रितेश टंडन से चुनौती मिलेगी।

टंडन को खन्ना के विरोधी भारतीय-अमेरिकी समूहों का समर्थन हासिल है। टंडन प्राइमरीज में दूसरे स्थान पर आए। कैलिफोर्निया कानूनों के अनुसार, शीर्ष दो प्रत्याशियों का नाम नवंबर के चुनावों के बैलट पर होता है। खन्ना ने ट्वीट किया, ‘‘आज रात हमारी जीत के लिए मैं हर किसी का आभार व्यक्त करता हूं। हमने रितेश टंडन को हरा दिया जो इस्लामोफोबिया और भारत में दक्षिणपंथी राष्ट्रवाद पर चलते हैं। हमें बे एरिया में सबसे अधिक वोट मिल रहे हैं।” रिपब्लिकन पार्टी की ओर से निशा शर्मा कैलिफोर्निया के 11वें ‘कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट’ से प्राइमरी जीत गई। वह नवंबर के चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद मार्क डिसॉल्नियर को चुनौती देंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी के ऋषि कुमार कैलिफोर्निया की 18वीं ‘कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट’ में 15.9 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की ही मौजूदा सांसद एना जी एशो से है। भारतीय-अमेरिकी मंगा अनंतातमुला ने वर्जीनिया की 11वीं ‘कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट’ में रिपब्लिकन की ओर से प्राइमरी में जीत दर्ज की। उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के छह बार के सांसद गेरी कॉनोली से होगा। प्रिस्टन कुलकर्णी ने टेक्सास की 22वीं ‘कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट’ में प्राइमरी में बड़ी जीत दर्ज की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आपके समर्थन के लिए शुक्रिया। आपकी मदद और सहयोग के बिना हम यहां नहीं आ सकते थे।”