दिल्ली से मुंबई ने लिया सबक, आजाद मैदान के अलावा कहीं प्रदर्शन की इजाजत नहीं

मुंबई में प्रदर्शन करने के लिए जो लोग या संगठन योजना बना रहे हैं, उनके लिए मुंबई पुलिस ने सख्त संदेश जारी किया है। मुंबई पुलिस के मुताबिक आजाद मैदान के अलावा मुंबई के किसी भी और हिस्से में प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। मुंबई पुलिस का कहना है कि प्रदर्शन करने के लिए आज़ाद मैदान निर्धारित किया गया है। वहां भी पुलिस से अनुमति लेने के बाद ही प्रदर्शन की इजाज़त दी जाएगी. मुंबई पुलिस ने साफ किया है कि अगर कोई प्रदर्शन करता है तो उसके साथ कानून के मुताबिक सख्ती से निपटा जाएगा

बिना अनुमति प्रदर्शन पर FIR
सोशल मीडिया पर भी मुंबई पुलिस की पैनी नज़र है। मुंबई पुलिस का कहना है कि जो भी लोग उकसावे वाले संदेश देंगे या प्रदर्शन के लिए जुटने के संदेश देंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक तत्काल FIR दर्ज की जाएगी और किसी को भी मुंबई में प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक वॉटसएप के जरिए फैलाए जाने वाले संदेशों पर भरोसा नहीं करें और सच्चाई जानने के लिए मुंबई पुलिस से संपर्क करें। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “ग्रुप्स में कई तरह के मैसेज फैलाए जा रहे हैं कि दिल्ली हिंसा के विरोध में कई जगह प्रदर्शन होंगे। हम साफ करना चाहते हैं कि हम बिना अनुमति किसी को भी प्रदर्शन नहीं करने देंगे. अगर किसी को ऐसा करते देखा तो मौके पर ही कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली हिंसा के विरोध में प्रदर्शन करना चाहते थे लोग
ऐसा ही एक संदेश साझा किया जा रहा है कि दिल्ली हिसा के विरोध में दादर में प्रदर्शन होगा. इस संदेश पर मुंबई पुलिस डीसीपी ज़ोन 5 ने कहा, “इस तरह का संदेश कुछ ग्रुप्स पर पाया गया है। इस पर सभी को साफ किया जाता है कि इस तरह के किसी भी कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं दी गई है। अगर कोई भी शख्स इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने की कोशिश करेगा तो उससे कानून की उपर्युक्त और सख्त धाराओं के जरिए निपटा जाएगा। इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि कोई भी कानून के खिलाफ जाने की कोशिश नहीं करे।

बता दें कि मंगलवार को मरीन ड्राइव पर 25-30 लोग दिल्ली की हिंसक घटनाओं पर विरोध जताने के लिए जुटे थे। पुलिस ने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहा। वो नहीं माने तो सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

महाराष्ट्र डीजी सुबोध जायसवाल ने कहा, “दिल्ली की स्थिति को देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस ने एहतियाती कदम उठाए हैं। सभी स्टेशनों को सूचित किया गया है. महाराष्ट्र में हम किसी भी तरह की स्थिति से निपटने में सक्षम हैं।