राज्य सभा चुनाव: 26 मार्च को होगा 3 सीटों पर रोचक मुकाबला

भोपाल: मध्य प्रदेश में राज्यसभा की खाली हो रही सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव की घोषणा की गई है। प्रदेश में इस साल दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का राज्यसभा कार्यकाल पूरा हो रहा है। इनमें दिग्विजय सिंह कांग्रेस और प्रभात झा व सत्यनारायण जटिया भाजपा के कोटे से आते हैं।

PunjabKesari

राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम
6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी
13 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे।
16 मार्च को नामांकन फार्म की जांच होगी।
18 मार्च नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी।
26 मार्च को वोटिंग होगी। सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी।
उसी दिन 26 मार्च को मतों की गिनती होगी।
30 मार्च को राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होगी

PunjabKesari

इस बार विधानसभा में कांग्रेस का बहुमत होने के चलते उम्मीद जताई जा रही है कांग्रेस को दो सीटें मिलेंगी। हालांकि सीटों पर उम्मीदवारों के नाम आलाकमान तय करेगा। राज्यसभा जाने के लिए रेस में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सबसे आगे हैं। वहीं प्रियंका वाड्रा का भी जिक्र सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि राजनीतिक कद को देखते हुए दिग्विजय सिंह को दूसरी बार राज्य सभा भेजा जाने की पूरी संभावना है।

वहीं सिंधिया की नाराजगी को देखते हुए उन्हें भी मौका दिया जा सकता है। क्योकिं यदि उन्हें राज्यसभा में भेजा जाता है तो मध्य प्रदेश कांग्रेस में फैली गुटबाजी पर काफी हद तक अंकुश लग पाएगा। दूसरी और बीजेपी में प्रभात झा को तीसरी बार राज्य सभा भेजा जाना मुश्किल नजर आ रहा है। उनकी जगह इस बार डॉ हितेश वाजपेई, विजेश लुणावत ,रजनीश अग्रवाल जैसे कई चेहरे कतार में है।