ताजमहल में पत्नी मेलानिया के साथ करीब डेढ़ किमी पैदल चलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

आगरा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास दोस्त अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेहमान नवाजी के लिए ताजनगरी आतुर है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही बीस्ट में यात्रा करते हों, लेकिन ताज महल में उन्हें पैदल ही चलना पड़ेगा। वो भी कुछ कदम नहीं, बल्कि उन्हें करीब डेढ़ किमी पैदल चलना होगा। यहां गोल्फ कार्ट फोरकोर्ट तक ही आ सकती है। इसके बाद भ्रमण उन्हें पैदल ही करना होगा।

दुनिया के सातवें अजूबे और मोहब्बत की निशानी ताजमहल के दीदार के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को करीब डेढ़ किमी पैदल चलना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति पूर्वी गेट से स्मारक में प्रवेश करेंगे। फोरकोर्ट पर गोल्फ कार्ट से उतरकर उन्हें रॉयल गेट, गार्डन, सेंट्रल टैंक, चमेली फर्श, मुख्य मकबरे तक पैदल ही जाना पड़ेगा। दोनों तरफ से यह दूरी 1350 मीटर है। यह उन्हें पैदल ही तय करनी होगी।

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रपति ट्रंप के पैदल चलने का एक-एक कदम का हिसाब रखा है। वह ताज में 78 सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे, इसका भी ब्योरा रखा गया है। इस के साथ 22.78 वर्ग मीटर का सेंट्रल टैंक और डायना सीट तक पहुंचने के लिए 7 सीढ़ियां चढ़ेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति की विजिट पूरी होने तक बंद रहेगा स्मारक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को लेकर ताजमहल सोमवार दोपहर 12:30 बजे आम पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा। ट्रंप की विजिट पूरा होने तक यह बंद रहेगा। इसके बाद यह मंगलवार सुबह ही खुल सकेगा।इससे पूर्व सुबह 11:30 बजे तक पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो बंद हो जाएंगी।   डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम 4:45 बजे अहमदाबाद से आगरा आएंगे। वह ताजनगरी में शाम 6:45 बजे तक रहेंगे। ट्रंप शाम 5:10 से शाम 6:10 बजे तक एक घंटा ताजमहल में बिताएंगे। उनकी सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए ताजमहल में अन्य पर्यटकों का प्रवेश सोमवार दोपहर से ही बंद हो जाएगा।