मयंक अग्रवाल व शार्दुल ठाकुर की वनडे टीम से हो सकती है छुट्टी, अब वापसी नहीं होगी आसान!

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम को जिस तरह की हार का सामना करना पड़ा उसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी। पर ऐसा हुआ और टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से कीवी टीम ने क्लीन स्वीप कर दिया। इस वनडे सीरीज में हमारी टीम के कुछ स्टार खिलाड़ियों का प्रदर्सन उनके कद के मुताबिक तो नहीं रहा, लेकिन इस सीरीज के दौरान कुछ युवाओं को भी मौका दिया गया और उन्होंने निराश ही किया। इस वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद कुछ खिलाड़ियों को भारतीय वनडे टीम में वापसी के लिए अब कड़ी मशक्कत करनी होगी।

मयंक अग्रवाल- 

मयंक अग्रवाल को लगातार शानदार प्रदर्शन करने के बाद वनडे टीम में न्यूजीलैंड के खिलाफ आजमाया गया। मयंक अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कीवी टीम के खिलाफ तीन मैचों में मिले मौके को वो भुनाने से चूक गए और निराशाजनक प्रदर्शन कर डाला। उन्होंने तीन वनडे मैचों में 32,3,1 रन बनाए और न्यूजीलैंड दौरे पर क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पहले अनाधिकारिक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुए थे।

मयंक के इस फॉर्म का असर कहीं टेस्ट सीरीज पर भी ना पड़े क्योंकि रोहित शर्मा भी टेस्ट टीम में नहीं हैं। रोहित की गैरमौजूदगी में उन्हें वनडे में ओपनर के तौर पर मौका मिला क्योंकि केएल राहुल को पांचवें स्थान पर उतरना था पर वो अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए। मयंक के फेल होने के बाद ऐसा लग रहा है कि टीम मैनेजमेंट शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ पर आगे खेले जाने वाले वनडे सीरीज में भरोसा कर सकती है। वहीं भारत के अगले वनडे सीरीज तक तो रोहित भी फिट हो जाएंगे। ऐसे में अब वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम में लौटना उनके लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है।

शार्दुल ठाकुर-

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 सीरीज में शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन अच्छा रहा था और इसके बाद उन्हें कप्तान विराट कोहली ने वनडे सीरीज में भी मौका दिया क्योंकि वो गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। शार्दुल मुख्य तौर पर गेंदबाज हैं, लेकिन वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ वो खूब पिटे। तीन वनडे मैचों में उन्होंने 80,60,87 रन दिए और चार विकेट लिए। इसके अलावा तीसरे वनडे में उनके दो ओवर ऐसे रहे जिसमें जमकर रन बने और भारत को वो मुकाबला भी गंवाना पड़ा।

अपने इस खराब प्रदर्शन के बाद शार्दुल क्रिकेट फैंस और आलोचकों के निशाने पर आ गए क्योंकि वो बल्लेबाजों को आसानी से रन दे रहे थे। अब ऐसे में जैसे ही भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी हो जाती है और नवदीप जो फिलहाल सीखने की प्रोसेस में हैं अगर लय में आ जाते हैं तो शार्दुल की वनडे टीम से छुट्टी हो सकती है और उनके लिए वापसी आसान नहीं होगी।