दिल्ली की तरह जब यहां बस स्टॉप में चला अश्लील वीडियो, सर्वर हैक होने का अंदेशा

भोपाल: राजधानी भोपाल के BRTC के बस स्टॉप पर वेंडर मशीन के डिस्प्ले में उस वक्त अजीबोगरीब वाकया सामने आया, जब उसमें अचानक अश्लील वीडियो क्लिप चलने लगी। ये वीडियो 28 अक्टूबर को डिस्प्ले पर चला था जिसे एक यात्री ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया था। 21 नवंबर को वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और जब इसकी पड़ताल की गई तो पता चला कि ये शर्मसार करने वाला किस्सा होशंगाबाद रोड स्थित विद्यानगर बस स्टॉप की मशीन का है। वेंडर मशीन के डिस्पले में अश्लील वीडियो चलने की घटना को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारी इसकी शिकायत पुलिस में करने को लेकर असमंजस में दिखे और इस घटना को हैकिंग से जोड़कर दिखाने की कोशिश करने लगे।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का टिकट सिस्टम हैक कर लिया गया है। इसी दौरान BRTC के बस स्टॉप की टिकट वेंडिंग मशीन की डिजिटल स्क्रीन पर अश्लील वीडियो चलने लगा। वहीं जब गुरुवार को BCLL के अफसरों से पूछताछ होने लगी तो उन्होंने मामले की जांच कराने के लिए साइबर थाने के साथ बागसेवनियां थाने में शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में टिकट वेडिंग मशीन का संचालन करने वाली हर्मन इंडिया कंपनी के पुराने कर्मचारियों की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। सार्वजनिक स्थल पर इस तरह हैकिंग करके बाहरी वीडियो का संचालन पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े कर रहा है। आशंका जताई जा रही है कि BCLL का टिकटिंग सिस्टम कभी भी हैक करके साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा सकता है। जब इस मामले में विभाग के अधिकारीयों से जब पूछा गया तो उन्होंने पुलिस में मामला दर्ज कराने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया।

इस शर्मनाक वाकये के सामने आने के बाद जिस शख्स ने वीडियो बनाकर इस घटना को जगजाहिर किया है, अब BCLL ने उसके खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए पुलिस को लिखा है। BCLL की शिकायत में साइबर पुलिस को कहा गया है कि विद्यानगर स्थित बस स्टॉप में ऑटोमैटिक टिकट फेयर कलेक्शन की स्क्रीन को अज्ञात व्यक्ति ने हैक कर आपत्तिजनक वीडियो अपलोड किया है, जिसकी जांच की जाए। फिलहाल टिकट मशीन की स्क्रीन पर आपत्तिजनक वीडियो चलने के मामले में BCLL ने संचालक एजेंसी हरमन इंटरनेशनल इंडिया को नोटिस जारी किया है और तीन दिन में जवाब तलब किया है।