दिल्लीवासियों को आज भी प्रदूषण से राहत नहीं, बेहद खराब स्तर पर पहुंची हवा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार को भी हवा का स्तर बेहद खराब रहा। कुछ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार पहुंच गया तो कुछ इलाकों में प्रदूषण स्तर 355 दर्ज किया गया। वहीं, नोएडा में AQI 414 तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में तेज हवाएं चलने का अनुमान है जिससे प्रदूषण का स्तर और कम होने की उम्मीद है।

निजी मौसम विज्ञान संस्था स्काईमेट वेदर ने कहा कि 23 नवंबर से हल्की हवा चल सकती है जिससे कुछ राहत मिलेगी लेकिन यह भी अस्थायी होगी क्योंकि 25 नवंबर से एक और पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जिससे हवा की गति फिर मंदी पड़ सकती है।

उन्होंने कहा कि 25 और 26 नवंबर को अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। ऐसा होता है तो प्रदूषक तत्व हट जाएंगे। सरकारी वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर ने बताया कि शनिवार को हवा की गति बढ़ने की उम्मीद है जिससे प्रदूषक तत्व छितरा जाएंगे और प्रदूषण से राहत मिल सकती है। दिल्ली प्रदूषण को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी चिंता जता चुके हैं। उन्होंने कहा था कि ऐसे हालात में भविष्य की चिंता होती है और अस्तित्व खतरे में लगता है।