दो दिवसीय दौरे पर आज आएंगे भारत, राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक

नई दिल्ली। Prince Charles India Visit: ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस चार्ल्स दो दिवसीय दौरे पर आज भारत आएंगे। इस दौरान उनकी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। इस यात्रा के दौरान भारत-ब्रिटेन के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों और बाजार संबंधित मुद्दों पर बातचीत होगी।

प्रिंस चार्ल्स गुरुवार को अपना 71वां जन्मदिन मनाएंगे। यह प्रिंस ऑफ वेल्स की भारत की 10वीं आधिकारिक यात्रा होगी। इस दौरान वे ब्रिटेन में सिख समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए गुरु नानकदेव की 550 वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा जाएंगे। ब्रिटिश उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि वह सामाजिक विकास के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए एक भारतीय विजेता को राष्ट्रमंडल कॉमनवेल्थ ‘प्वॉइंट्स ऑफ लाइट’ पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

सैन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

इस दौरान प्रिंस चार्ल्स प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में भारत, ब्रिटेन और पूरे राष्ट्रमंडल के सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए एक सैन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह प्रभावशाली भारतीय व्यापारियों के साथ स्थायी बाजारों पर उनकी सलाह और निवेश के लिए एक चर्चा में भाग लेंगे।

डोमिनिक एस्कि्वथ ने दौरे को लेकर क्या कहा

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिनिक एस्कि्वथ ने कहा,’मैं प्रिंस चार्ल्स के स्वागत के लिए तैयार हूं। प्रिंस चार्ल्स इस बात का गवाह होंगे कि कैसे भारत प्राकृतिक आपदाओं का जवाब देने के लिए इनोवेशन का उपयोग करता है और कैसे इसकी स्वच्छ तकनीक जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में मदद कर रही है।