दिल्ली में सांस लेना हुआ आसान, और राहत की उम्मीद…AQI में सुधार

नई दिल्लीः साफ मौसम और हवाओं की गति बढ़ने से दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आई जिससे गुरुवार को दिल्लीवालों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक अगले तीन-चार दिन में प्रदूषण में और कमी आने की उम्मीद है। वायु गुणवत्ता की निगरानी एवं पूर्वानुमान लगाने वाली सरकारी एजेंसी ‘ सफर’ के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह दिल्ली इंडिया गेट का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 245 जबकि आरके पुरम का 198 दर्ज किया गया जोकि पिछले दिनों के मुकाबले ठीक है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक साफ आसमान और बादलों की अनुपस्थिति से सूर्य की किरणें सीधे धरती तक पहुंचती है जिससे सतह के करीब की हवा गर्म होती है और प्रदूषण के कण ऊपर उठते हैं। उन्होंने कहा पिछले दो दिन से यही हो रहा है। वहीं बुधवार रात को दिल्ली समेत पंजाब के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई जिससे हवा में ठंडक महसूस की गई। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को तेज हवाओं और बारिश की वजह से फिर स्थिति सुधरेगी और 10 नवंबर से दिल्ली वाले अपेक्षाकृत साफ हवा में सांस ले सकेंगे।

सफर ने कहा कि दिल्ली के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक में उम्मीद से कहीं अधिक तेजी से सुधार हुआ है और दिन में धूप निकलने से इसमें और सुधार होने की उम्मीद हैं। सफर ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण क्षेत्र में साफ हवा आई है। अगले दो दिनों में कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है और सात नवंबर से हवा की दिशा भी दक्षिण पूर्व होने की उम्मीद है जिससे धुंआ दिल्ली-एनसीआर तक नहीं पहुंचेगा। बता दें कि दिवाली के बाद से ही दिलली की हवा काफी प्रदूषित हो गई थी, लोगों के लिए सांस तक लेना मुश्किल हो गया था।