दिसंबर तक और बढ़ेंगे सोने के दाम, गोल्ड जाएगा 42000 रुपए के पार

नई दिल्ली: धनतेरस व दिवाली के बाद अब शादियों का सीजन शुरु होने वाला है। विशेषज्ञों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय तनाव, केंद्रीय बैंकों की ओर से सोने की सतत खरीद और रुपए की विनिमय दर की कमजोरी से सोना इस साल के अंत तक 42,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप शादी-ब्याह के लिए सोने के गहने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो आपको आने वाले समय में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

बढ़ रहा है सोने का आकर्षण
कॉम्ट्रेन्ज रिसर्च के सह-संस्थापक और मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) गननशेखर त्यागराजन ने कहा, ‘‘पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक अनिश्चितता के चलते सोना वैश्वक थोक बाजार में 1,650 डॉलर प्रति औंस और एमसीएक्स में 42,000 रुपए तक जा सकता है।” उन्होंने कहा कि केन्द्रीय बैंकों की ओर से सोने की निरंतर खरीद, अंतरराष्ट्रीय तनाव तथा साल के अंत में प्रतिभूति बाजार में सौदे नक्की करने के लिए शेयरों की बिकवाली की संभावना को देखते हुए सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ सकता है। एमसीएक्स में सोने का ताजा भाव 38,302 रुपए प्रति 10 ग्राम तथा कॉमेक्स में 1,506 डॉलर चल रहा था।

कीमतों में जारी रहेगी तेजी
प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मौजूदा मंदी केंद्रीय बैंकों को अधिक समय के लिए उदार नीति बनाए रखने के लिए प्रेरित कर सकती है और इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल सकता है। उन्होंने कहा कि व्यापार युद्ध की स्थिति नरम होने से सोने की कीमतों में कुछ तकनीकी सुधार (गिरावट) देखने को मिल सकती है। हालांकि, कीमतों में तेजी बनी हुई है और साल के अंत तक इसके 39,500 रुपए के पिछले उच्च स्तर से भी आगे जाने की संभावना है।