राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस, जापान की यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस की राजकीय यात्रा पर गुरुवार को रवाना हो गए जहां से वह जापान जाएंगे और वहां के नरेश नारूहितो के ताजपोशी समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। राष्ट्रपति के ट्वीट में कहा कि वह फिलीपींस की राजकीय यात्रा पर रवाना हो गए। पिछले 13 वर्षों में भारत के राष्ट्रपति की यह पहली फिलीपींस यात्रा है। इसमें कहा गया है कि इसके बाद राष्ट्रपति जापान जाएंगे और वहां के नरेश नारूहितो के ताजपोशी समारोह में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 से 23 अक्तूबर तक फिलीपींस और जापान की यात्रा पर जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि राष्ट्रपति कोविंद 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपींस के दौरे पर जा रहे हैं और 21 से 23 अक्तूबर तक उनका जापान जाने का कार्यक्रम है। सिंह ने कहा कि फिलीपींस की यात्रा का मकसद उच्च स्तरीय सम्पर्क को आगे बढ़ाना है। मंत्रालय का कहना है कि फिलीपींस, आसियान में भारत का महत्वपूर्ण सहयोगी है और उसके साथ भारत के संबंध मित्रतापूर्ण हैं। दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों पर आधारित सहयोग हैं और इनके बीच आर्थिक संबंध बढ़ रहे हैं।

फिलीपींस में राष्ट्रपति कोविंद को सलामी गारद पेश की जाएगी और वहां के राष्ट्रपति रोड्रिगो दूर्तेते के साथ आमने-सामने की बैठक होगी। राष्ट्रपति वहां महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी संवाद करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद मनीला से 21 अक्तूबर को तोक्यो जायेंगे जहां वह वहां के नरेश तारूहितो के ताजपोशी समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति वहां बौद्ध मंदिर भी जाएंगे।