B’day Spl: आखिर क्यों फिल्म शोले में एक साथ काम करने के बावजूद भी इस अभिनेता से दूर रही हेमा मालिनी ?

हिन्दी सिनेमा जगत में 70 के दशक में दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी का नाम आज भी टॉप अभिनेत्रियों में शुमार है। उन्होंने अपने समय में अपने शानदार अभिनय से सजी कई फिल्में दर्शकों के बीच रखीं, दुनिया भर में उन्हें खूब सराहा गया। बता दें कि आज हेमा मालिनी अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। तो आइए आपको बताते हैं उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी खास बातें।

आखिर क्यों फिल्म शोले में संजीव कुमार के साथ नही किया एक भी सीन… ?

फिल्म शोले में ठाकुर बने संजीव कुमार और बसंती हेमा मालिनी का एक साथ कोई भी सीन नहीं है। जबकि बसंती और ठाकुर एक ही गांव के होते हैं। यहां तक कि जय और वीरू को बसंती ही ठाकुर के घर पहुंचाती है, बावजूद इसके संजीव कुमार पूरी फिल्म में कहीं बसंती का नाम तक नहीं लेते। यह बात हैरान करती है।

बताते चलें कि, 70 के दशक में संजीव कुमार और हेमा मालिनी के बीच अफेयर की अफवाहें खूब उड़ी थीं। कहते हैं कि संजीव हेमा का हाथ मांगने के लिए हेमा के माता-पिता के पास गए थे, लेकिन हेमा की अम्मा ने संजीव को कहा कि उन्होंने हेमा के लिए अपनी जाति का एक लड़का पहले ही देख रखा है। इधर, हेमा को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने विद्रोह किया। लेकिन अम्मा ने हेमा को संजीव के चरित्र के बारे में कुछ ऐसी बातें बताईं कि, हेमा चुप होकर रह गईं। संजीव कुमार ने तब भी हिम्मत नहीं छोड़ी और उन्होंने अपने जिगरी दोस्त जितेंद्र को लव लेटर देकर हेमा के पास भेजा।

जितेंद्र भी हार बैठे थे हेमा मालिनी पर अपना दिल…

जब जितेंद्र का हेमा से सामना हुआ तो जितेंद्र खुद उन्हें दिल दे बैठे। उन्होंने संजीव का प्रेम-पत्र अपने नाम से हेमा को दे दिया। हेमा की अम्मा संजीव से पीछा छुड़ाना चाहती थीं, लिहाजा उन्होंने धर्मेंद्र से कहा कि वह हेमा के साथ ज्यादा वक्त गुजारें और उनका ख्याल रखें। अम्मा को लगता था कि धर्मेंद्र शादीशुदा और बच्चों के बाप हैं। धर्मेंद्र हेमा पर अपना अधिकार जमाने लगे तो अम्मा हैरान-परेशान हो गईं। इसी बीच जितेंद्र ने हेमा की अम्मा के पास शादी का प्रस्ताव भेजा। संजीव और धर्मेंद्र से पीछा छुड़ाने के लिए अम्मा को यह रिश्ता भा गया। उन्होंने बेटी को मना लिया। खबर आई कि जितेंद्र पंडित और मेहमानों के साथ हेमा के घर बारात लेकर गए हैं।

धर्मेंद्र ने गुस्से में आकर कर डाला था ऐसा काम…

धर्मेंद्र को इसका पता चला तो वह गुस्से में भर गए। तब तक हेमा और धर्मेंद्र के बीच ऐसा कुछ नहीं था। लेकिन धर्मेंद्र को अपनी उन दर्जनों फिल्मों का भविष्य अंधकार में नजर आने लगा जिनमें वे हेमा के साथ काम कर रहे हैं। इधर धर्मेंद्र पहुंचे तो उधर, जितेंद्र की मंगेतर शोभा भी हेमा के घर पहुंच गईं। जितेंद्र और हेमा की शादी टूट गई। संजीव कुमार ने फिर हेमा के साथ पेंगे बढ़ानी शुरू कर दीं। सुना जाता है कि शोले के सेट पर उन्होंने हेमा के सामने खड़े होकर उन्हें सीधे-सीधे प्रपोज कर दिया।

जब यह बात धर्मेंद्र को पता चली तो वह गुस्से में भर गए थे और उन्होंने रमेश सिप्पी से कहा था कि, वह फिल्म में संजीव तथा हेमा का कोई भी सीन ऐसा ना फिल्माएं, जिसमें वह साथ हों। संजीव हेमा के जवाब का इंतेजार कर रहे थे। धर्मेंद्र ने ऐसे वक्त बाजी मारी और हेमा से कह दिया कि वह उनके बगैर अब नहीं रह सकते। धर्मेंद्र के स्टारडम और उनके स्वभाव से हेमा प्रभावित थीं, ऐसे में उन्होंने संजीव को शादी से मना कर दिया। अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ हेमा ने पर्सनल लाइफ को लेकर खूब सुर्खियां बटोरी। भले ही आज हेमा फिल्मी लाइमलाइट से दूरी बनाए हुए हैं, लेकिन उनका अंदाज आज भी दर्शकों के दिलों पर राज करता है। दैनिक सवेरा की तरफ से हेमा मालिनी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।