नजरबंदी के बाद सामने आई उमर अब्दुल्ला की पहली तस्वीर, देखकर रह जाएंगे हैरान

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के बाद से ही राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला नजरबंद हैं। उमर अब्दुल्ला की एक तस्वीर सामने आई है जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर को देखकर एक बारगी तो उमर अब्दुल्ला को पहचान पाना मुश्मिल-सा लगता है। वायरल फोटो में उमर आसमानी रंग की कमीज पहने नजर आ रहे हैं। उनकी दाढ़ी सफेद हो गई है और बढ़ा हुई दिख रही है। हालांकि यह जनकारी नहीं है कि यह तस्वीर कब की है लेकिन कहा जा रहा है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक नेता ने इस तस्वीर को सार्वजनिक किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दो महीने से अधिक समय से उमर अब्दुल्ला को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। पिछले महीने उनकी बहन उनसे मिलने पहुंची थी। अनुच्छेद 370 को खत्म करने संबंधी फैसला लेने के बाद सरकार ने जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंध लगा दिए और कई नेताओं को हिरासत या घर में नजरबंद कर दिया। इससे पहले कश्मीर में सोमवार को पोस्टपेड सेवाएं बहाल कर दीं। वहीं मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला की बेटी और बहन समेत छह महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया।

अधिकारियों ने बताया कि ये महिलाएं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों में बांटने के विरोध में प्रदर्शन कर रही थीं। महिला प्रदर्शनकारियों के एक समूह का नेतृत्व कर रहीं अब्दुल्ला की बहन सुरैया और उनकी बेटी साफिया को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।