टेकनपुर BSF में सीमांत एथलेटिक्स मीट 2019 का शुभारंभ, सीमांत राज्यों की 10 टीमों ने लिया हिस्सा

डबरा: BSF अकादमी टेकनपुर में 14 से 18 अक्टूबर 2019 तक 42बी अंतर सीमांत एथलेटिक्स प्रतियोगिता 2019 का शुभारंभ लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम ग्राउंड में मुकुल गोयल अपर महानिदेशक एकादमी द्वारा किया गया। इस प्रतियोगिता में देश के सीमांत राज्यों से आईं BSF की 10 टीमें  हिस्सा ले रही हैं जिसमें लगभग 300 प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। प्रतियोगिता का शुभारंभ मशाल जुलूस निकालकर किया गया, वही शांति का प्रतीक कहे जाने वाले गुब्बारों को भी हवा में छोड़कर शांति का संदेश दिया। इसके बाद अंतर सीमांत प्रदेशों से आई सभी 10 टीमों ने पैदल मार्च कर ग्राउंड में अपना प्रदर्शन किया और देश की रक्षा की शपथ ली।

सीमा सुरक्षा बल में खेलों का बहुत महत्व है। जिसमें शारीरिक फिटनेस को बनाए रखने के लिए खेल एक अच्छा माध्यम है। जिससे परस्पर मेल-जोल स्थापित होता है। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत जवानों की प्रतिभा को उजागर करना एवं सीमा सुरक्षा बल को बेहतरीन मजबूती देना है, ताकि BSF के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक सुनहरा अवसर मिले जो सीमा सुरक्षा बल के साथ-साथ देश का भी नाम विश्व पटल पर अंकित कर सकें।

प्रतियोगिता शुभारंभ के बाद BSF टेकनपुर में संचालित हो रहे बीएसएफ स्कूल के छात्र छात्राओं ने लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम ग्राउंड में अपना रंगारंग कार्यक्रम करके उपस्थित सभी BSF अकेडमी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मनमोह लिया रंगारंग कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने एक से बढ़कर एक प्रदर्शन कर अपने BSF स्कूल का नाम रोशन किया।

बता दें सीमा सुरक्षा बल भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है, एवं विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जो अंतर्राष्ट्रीय आतंकी गतिविधियों एवं आंतरिक व बाहरी देश विरोधी शक्तियों से निपटने के लिए अपने आप में एक सक्षम बल है। जिसका प्रमुख केंद्र डबरा के टेकनपुर में स्थित है, जो कि सैकड़ों हेक्टेयर में फैला हुआ है। BSF टेकनपुर को झील के नाम से भी जाना जाता है यह देश की सुरक्षा की रीड की हड्डी कहां जाने वाला एक अर्ध सैनिक बल है।