70 दिन बाद कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू, प्रीपेड यूजर्स को अभी करना होगा इंतजार

श्रीनगरः कश्मीर घाटी में बीएसएनएल नेटवर्क की पोस्ट पेड मोबाइल सेवा सोमवार को बहाल हो गई। करीब 70 दिनों पर घाटी में आज से मोबाइल फोन की घंटियां बजनी शुरू हो गईं। आज दोपहर को कश्मीर में 40 लाख से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव हो गए। दो दिन पहले फैसला लिया गया था कि घाटी से पोस्टपेड सेवाओं पर लगी पाबंदी हटा ली जाएगी। फिलहाल पोस्टपेड मोबाइल पर कॉलिंग की सुविधा शुरू करने का फैसला लिया गया है।

मोबाइल इंटरनेट के लिए अभी कुछ और दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। साथ ही सरकार प्रीपेड सेवा भी बहाल करने पर विचार कर रही है। उल्लेखनीय है कि जम्मू एवं कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से 5 अगस्त को एहतियात के तौर पर मोबाइल फोन सेवाएं और इंटरनेट सुविधा को बंद कर दिया गया था। हालांकि जम्मू और लद्दाख में मोबाइल सेवाएं बहाल कर दी गई थीं लेकिन कश्मीर में बैन लगा हुआ था।

आने वाले 31 अक्तूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन जाएंगे। घाटी में 17 अगस्त तक लैंडलाइन की आंशिक सेवा बहाल की गई थीं और 4 सितंबर तक करीब 50,000 लैंडलाइन को शुरू करने की घोषणा की गई थी। जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवा अगस्त मध्य से बहाल हो गई थी। मोबाइल सेवा इससे भी पहले चालू हो चुकी थी। हालांकि दुरुपयोग होने के बाद 18 अगस्त को मोबाइल पर इंटरनेट सुविधा को फिर से बंद कर दिया गया था।