हज यात्रा के नाम पर लाखों की ठगी, 34 लाख रुपए लेकर फरार हुआ दलाल

सतना: मध्यप्रदेश के सतना जिले में ठगी का मामला सामने आया है। यहां ठगों ने हज यात्रा का नाम पर मुसलमान समाज के दर्जनों लोगों को ठग लिया। ठगों ने इन सभी लोगों को हज यात्रा कराने की बात कही औऱ उनसे लाखों रुपए वसूल लिए। इस ठगी का ख़ुलासा उस वक्त हुआ जब लोग हज जाने की उम्मीद लगाए दिल्ली तक पहुंच गए, वहां उन्हें पता चला कि उनकी हज यात्रा के लिए कोई भी इंतजाम नहीं किया गया है।

बताया जा रहा है कि सतना और उसके आसपास के इलाके के करीब 53 लोगों को ठकों ने हज यात्रा कराने के बहाने ठगा है। यहां के माधवगढ क्षेत्र के 16 लोगों ने दलाल वसीम के खिलाफ कोलगांवा थाने में शिकायत दर्ज कराई है। आपको बता दें कि ठग ने इन लोगों से 64-64 हजार रुपयों की ठगी की है।

बता दें कि सतना के माधवगढ़ के रहने वाले जीलम टूर एंड ट्रेवल्स के एजेंट वसीम खान ने ये जाल बिछाया था। वसीम रीवा के मऊगंज का रहने वाला बताया जा रहा है। उसने लोगों को झांसा देते हुए कहा कि वो उन्हें हज यात्रा करा देगा। लोग उसकी बातों में आ गए और उसके कहे अनुसार उसे पैसे भी दे दिए। ठग वसीम ने माधवगढ़ के 15, नागौद के 01, अनूपपुर के 13 और रीवा जिले के 24 यात्रियों से सरल सुलभ हज के नाम पर 45-45 हजार रु. लिए. उसके बाद वीजा नियम कानून बदलाव के नाम पर पहले 11-11 हजार फिर 08-08 हजार रु. और लिए।
इस तरह उसने कुल 53 लोगों से 64-64 हजार रुपए की राशी ली और दिल्ली के रास्ते मक्का मदीना भेजने का वादा किया। इसके बाद सारे यात्री दिल्ली पहुंचे लेकिन उन्हें वहां सिर्फ निराशा हाथ लगी। बताया जा रहा है कि एजेंट ने कुल 34 लाख रुपयों की ठगी की है, पुलिस उसकी तलाश कर रही है।