मोबाइल सेहत के लिए है खराब

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही मोबाइल चेक करते हैं। इन दिनों ये सभी की आदत में शुमार है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत परेशानी का सबब बन सकता है। ये कई तरह से आपकी सेहत पर बुरा असर छोड़ता है। जरूरी नहीं की मोबाइल चलाने का मतलब सोशल मीडिया चेक करना हो, आप अलार्म बंद करने, टाइम चेक करने आदि के जरिए भी मोबाइल यूज करते हैं।

मूड पर पड़ता है असर : सुबह उठ कर लोग जब सबसे पहले मोबाइल चेक करते हैं तो वह ये देखते हैं कि उन्होंने क्या मिस किया या फिर पूरे दिन क्या किया जा सकता है। ऐसे में इस बात का असर आपके मूड पर पड़ता है।
बढ़ जाता है स्ट्रेस : सुबह उठकर किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करने से आपके दिमाग में निगेटिव असर पड़ता है। ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल पुरुषों और महिलाओं दोनों में डिप्रेशन का कारण बनता है।
आपका समय और ध्यान होता है यूज :जागने के ठीक बाद सोशल मीडिया, ईमेल या मैसेजिंग चेक करने पर आप अन्य लोगों की राय, रिक्वेस्ट और एड को अपने दिमाग में आने देते हैं, जो आपकी सोच को खराब करता है। आपके ध्यान के अलावा आपका समय भी खराब होता है। 5 मिनट के लिए सोशल मीडिया चेक करने पर आप अक्सर अपना ज्यादा समय बर्बाद कर देते हैं।
यूं करें दिन की शुरुआत : अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करने के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें।अगर आप अपने दिन की शुरुआत जल्दबाजी, तनाव और चिंता से बचना चाहते हैं, तो जागने के तुरंत बाद अपने स्मार्टफोन को चेक करना बंद कर दें।सुबह उठते ही पानी पिएं, मेडिटेशन करें या घरवालों को हंसकर गुड मॉर्निंग विश करें। कुछ दिन तक ऐसा करने से ये आपकी आदत बन जाएगा।