हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल

हाइड्रेशन : गर्मियों के मौसम में पसीना ज्यादा आता है इसलिए पानी  कम से कम 3 से 4 लीटर / दिन जरूर पिएं। इससे न सिर्फ आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी बल्कि बालों और हेल्थ के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है, इसलिए हाइड्रेट रहने के लिए पानी जरूर पिएं।
हेल्दी खाना : हेल्दी खाने की कमी से न सिर्फ आपकी हेल्थ खराब हो सकती बल्कि इसका असर आपके बालों, स्किन पर भी पड़ता है। अपनी थाली में हेल्दी चीजें जरूर रखें। आपको डाइट में पोषक जरूर लेने चाहिए।
बायोटिन : यह एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जिसे विटामिन बी 7, कोएंजाइम आर और विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है। यह स्वस्थ कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देकर स्किन और नाखूनों को हेल्दी रखता है। कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड के मेटाबॉलिज्म के लिए भी बहुत अच्छा होता है।
आयरन : आपकी कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो स्वस्थ नाखूनों के लिए आवश्यक है और आपकी त्वचा को पिंक ग्लो देता है। यदि आप में आयरन की कमी है, तो आपके नाखूनों को पीला करने के अलावा इससे आपकी स्किन और हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड : कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व हैं। स्किन ब्रेकआउट को दूर करने और एजिंग के लक्षणों को कम करने का काम कर सकते हैं। ओमेगा -3 एस रूखी, रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है और जलन और जिल्द की सूजन पर बेहतर असर डालता है।